jammu and kashmirब्रेकिंग न्यूज़

Jammu Kashmir News डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर ने इंडिया इंटरनेशनल कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर पंपोर में बैठक की अध्यक्षता की

स्टेट चीफ मुश्ताक पुलवामा जम्मू/कश्मीर 

पुलवामा:-7 नवंबर: केसर की कटाई के मौसम के मद्देनजर, IIKSTC और अन्य के कामकाज की समीक्षा के लिए इंडिया इंटरनेशनल कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर, पंपोर में डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर, विजय कुमार बिधूड़ी (IAS) की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई। महत्वपूर्ण मुद्दे। इस बैठक में उपायुक्त पुलवामा, डॉ. बशारत कयूम (आईएएस), निदेशक बागवानी कश्मीर, निदेशक कृषि कश्मीर, निदेशक बागवानी योजना और विपणन जेएंडके, मुख्य अभियंता एमईडी और जिला अधिकारियों सहित प्रमुख अधिकारियों और हितधारकों की उपस्थिति देखी गई। क्षेत्र के केसर किसानों ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया, और उद्योग के विकास में उनकी अंतर्दृष्टि और अनुभवों के महत्व पर प्रकाश डाला। बैठक केसर पर राष्ट्रीय मिशन की प्रगति और उपलब्धियों और केसर उत्पादन को बढ़ाने के लिए की गई पहलों पर चर्चा के इर्द-गिर्द घूमती रही, साथ ही क्षेत्र में केसर उत्पादकों की चिंताओं को भी संबोधित किया गया। कृषि निदेशक, कश्मीर, चौधरी मोहम्मद इकबाल ने केसर पर राष्ट्रीय मिशन की एक व्यापक समीक्षा प्रस्तुत की, जिसमें केसर की गुणवत्ता में सुधार और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज उत्पादकता दोनों को बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया। चर्चा के दौरान, पंपोर में केसर उत्पादकों द्वारा उजागर किए गए महत्वपूर्ण पहलुओं की गहन जांच की गई। संभागीय आयुक्त सक्रिय रूप से किसानों के साथ जुड़े रहे और उनके सुझावों पर सहानुभूतिपूर्वक ध्यान दिया। मिशन पर चर्चा करते हुए, संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पूरी की गई संपत्तियों को तुरंत अपने कब्जे में लें और मिशन में परिकल्पित सभी घटकों को पूरा करने के लिए आगे की कार्रवाई पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके अतिरिक्त, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से एक मजबूत सामुदायिक भागीदारी और स्वामित्व का आह्वान करते हुए, परिचालन और रखरखाव प्रणालियों पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित किया गया था। कृषि और एमईडी विभाग को किसान समूहों के माध्यम से सामुदायिक स्वामित्व को सशक्त और सक्षम बनाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्देश दिया गया।
कृषि निदेशक ने बताया कि केसर पार्क उपज पर सर्वोत्तम रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए मूल्य संवर्धन और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है।
बाद में संभागीय आयुक्त ने डूसो पंपोर में SKUAST के केसर अनुसंधान स्टेशन सहित क्षेत्रीय दौरे भी किए।

बैठक में केसर उद्योग के कल्याण और विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया, जिसका लक्ष्य क्षेत्र में केसर उत्पादकों के लिए बेहतर संभावनाएं और आजीविका सुनिश्चित करना है।

Indian Crime News

Related Articles

Back to top button