जम्मू/कश्मीर

Jammu & Kashmir News कश्मीर में बर्फबारी से पर्यटन उद्योग पर असर

स्टेट चीफ मुश्ताक पुलवामा जम्मू/कश्मीर

श्रीनगर, 9 जनवरी : कश्मीर घाटी में गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग सहित पर्यटन स्थलों पर इस सर्दी में औसत से कम या बिल्कुल भी बर्फबारी नहीं होने के कारण पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

जनवरी के मध्य तक घाटी में बर्फबारी की उम्मीद नहीं है.

कश्मीर के कई टूर ऑपरेटरों ने पुष्टि की है कि पर्यटकों ने कश्मीर के हिल स्टेशनों की अपनी यात्राएं रद्द करना शुरू कर दिया है। टूर ऑपरेटरों में से एक अजाज अहमद ने कहा, “अपनी यात्राएं रद्द करने वाले अधिकांश पर्यटक नवविवाहित जोड़े और स्कीयर हैं।”

सोनमर्ग में होटल ‘विलेज वॉक’ के मालिक शहजाद रसूल ने समाचार एजेंसी कश्मीर न्यूज ट्रस्ट को बताया कि उनका होटल खाली है। “केवल मेरा होटल ही नहीं, सोनमर्ग के सभी होटल खाली हैं। ऐसा सिर्फ बर्फबारी की कमी के कारण है. पर्यटकों के दिलों में आग जलाने वाले थाजवास ग्लेशियर में इस सीजन में सिर्फ 4 इंच बर्फबारी हुई। पिछले साल, सोनमर्ग में जनवरी के मध्य तक 7 फीट से अधिक बर्फबारी हुई थी, ”उन्होंने कहा कि कुछ पर्यटक दिन के दौरान गंतव्य पर आते हैं लेकिन रात में रुकना पसंद नहीं करते हैं।

गुलमर्ग और सोनमर्ग सहित पर्यटन स्थलों की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं, जिसमें इन स्थलों के बर्फ रहित क्षेत्र दिखाई दे रहे हैं।

मौसम कार्यालय ने पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति को कम बर्फबारी का कारण बताया है। एक अधिकारी ने कहा कि जनवरी के मध्य तक लगभग कोई बड़ी बर्फबारी नहीं होगी.

पर्यटक गाइड मुश्ताक अहमद नाइक ने कहा कि बर्फबारी की कमी से स्थानीय लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। “शिक्षित युवा जिन्होंने स्नो बाइक खरीदी थी और जीविकोपार्जन कर रहे थे, वे बेकार बैठे हैं। होटल व्यवसायी, दुकानदार, स्लेज कर्मचारी सभी निराश हैं, ”उन्होंने कहा कि अगर बर्फबारी होती है तो चीजें फिर से पटरी पर आ सकती हैं।

गुलमर्ग के एक होटल व्यवसायी ने कहा कि औसत से कम बर्फबारी के कारण, पर्यटक कश्मीर के हिल स्टेशनों पर जाने की अपनी योजना के बारे में दूसरे विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और हमें उम्मीद है कि चीजें बेहतर होंगी और भारी बर्फबारी होगी।” उन्होंने कहा कि अगर बर्फबारी नहीं हुई तो गंभीर सामाजिक और आर्थिक प्रभाव होंगे।

एक स्थानीय स्कीयर ने पुष्टि की कि कुछ अंतरराष्ट्रीय स्कीयर जो स्की के लिए गुलमर्ग जाने वाले थे, उन्होंने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है।

बर्फ की कमी के कारण कश्मीर घाटी में जल स्तर पर भी असर पड़ने की संभावना है।

Indian Crime News

Related Articles

Back to top button