ब्रेकिंग न्यूज़

Rajasthan News विधार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी एवं एफ.एस.टी.पी.की जानकारी दी

ब्यूरो चीफ कपिल देव शर्मा नीमकाथाना  राजस्थान

नीमकाथाना, 19 सितम्बर। राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) की सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता यूनिट एवं नगर परिषद नीमकाथाना के स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता ही सेवा महा अभियान के तहत शहर के विभिन्न स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे है जिसके तहत आज एस.डी.साइंस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल एवं राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विधालय में विधार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी एवं एफ.एस.टी.पी.की जानकारी दी गयी।
सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता इकाई के गोविन्द सिंह मीणा ने बताया की घरों के सेप्टिक टैंकों से निकालने वाले अपशिष्ट को टैंको में भरकर रीको इण्डस्ट्रियल एरिया में बन रहे एफएसटीपी प्लांट में ले जाया जाएगा जहॅंा इसको ट्रीट कर खाद बनाया जाएगा। खाद् को खेती के कार्य में उपयोग लिया जाएगा। इस मौके पर सभी को अपने घर पर सेप्टिक टैंक बनाने और मलमूत्र को नालियों में खुला नहीं छोडने को लेकर जागरूक किया गया ऐसा करने से घरों के आस-पास पनपने वाले मच्छर व मक्खी कम होगें और गंदगी कम होने से संक्रमण से होने वाली बीमारियों का खतरा कम होगा।
मीणा ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को बताया कि नगर परिषद क्षेत्र के 35 वार्डो में सीवरेज प्रणाली की सुविधा नहीं है, लेकिन अब आरयूआईडीपी द्वारा रीको इण्डिस्ट्रयल एरिया, राणासर रोड में बन रहे ट्रीटमेंट प्लांट से लोगो को राहत मिलेगी। घरों से निकलने वाले वेस्ट को ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाने के लिए वाहनों की सुविधा नगर परिषद की ओर से की जायेगी जो निजी टैंकरों से बहुत सस्ता होगा
जागरूकता की इस कडी में स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 नगर परिषद नीमकाथाना एम.आई.एस. इंजीनियर मुकेष सैनी ने विधार्थियों को स्वच्छता ही सेवा 2024 के अर्न्तगत चल रहे स्व्च्छता पखवाडे के तहत श्रमदान करने एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया और सप्ताह में 1 दिन सार्वजनिक स्थानों , मन्दिरों एवं शहर की मुख्य सडकों पर स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को स्वच्छ करने के लिए प्रेरित किया। स्वच्छता एप मोबाईल पर डाउनलोड करना और स्वच्छता एप की उपयोगित के बारे में बताया तथा उपस्थित अध्यापकों को स्वच्छता एप डाउनलोड करवाया एवं स्वच्छता की शपथ दिलायी। उन्होने 20 सितम्बर 2024 को अभियान के तहत होने वाले स्वच्छता मैराथन दौड में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आग्रह किया।
इस कार्यक्रम में एस.डी.साइंस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल केे निदेशक वसीम खान कुरेशी, व्यवस्थापक बलवीर सिंह चौधरी अध्यापक फिरोज खान,शंकर लाल शर्मा, शक्ति सिंह, सवाई सिंह,किर्ती अग्रवाल, शीला शर्मा एवं सौरभ सैनी उपस्थित रहे तथा राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विधालय प्रधानाध्यापक नर हरि शर्मा समाजसेवी शंकर लाल चेतानी अध्याक विजेन्द्र कुमार सैनी एवं सुरेश चन्द शर्मा ने भाग लिया।

Indian Crime News

Related Articles

Back to top button